कोरोना वायरस के लक्षण और सावधानियां : जो आप सभी को जानना आवश्यक है

World Health Organisation” ने सोमवार को कहा की कोरोनोवायरस अब देश के भीतर चीन की तुलना में बहुत तेजी से फैल रहा है, दुनिया को अज्ञात क्षेत्र में ले जा रहा है, लेकिन इसका प्रकोप अभी भी निहित है। वायरस अब तक 3,000 से अधिक जीवन का दावा कर चुका है और 90,000 से अधिक पुष्ट मामले हैं।

कोरोनावायरस क्या है?

Coronaviruses (CoV) वायरस का एक बड़ा झूठ है जो सामान्य सर्दी से लेकर गंभीर बीमारियों जैसे मध्य पूर्व रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (MERS-CoV) और गंभीर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS-CoV) का कारण बनता है। एक कोरोनावायरस (nCoV) एक नया तनाव है जो पहले मनुष्यों में पहचाना नहीं गया है।

ज़ूनोटिक क्या हैं?

कोरोनावीरस ज़ूनोटिक हैं, जिसका अर्थ है कि वे जानवरों और लोगों के बीच संचारित होते हैं। विस्तृत जांच में पाया गया कि SARS-CoV को केवल बिल्लियों से मनुष्यों और MERS-CoV से ड्रोमेडरी ऊंटों से मनुष्यों में स्थानांतरित किया गया। कई ज्ञात कोरोनवीरस उन जानवरों में घूम रहे हैं जिन्होंने अभी तक मनुष्यों को संक्रमित नहीं किया है।

Corona होने के संकेत क्या हैं?

संक्रमण के सामान्य संकेतों में श्वसन संबंधी लक्षण, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ और सांस लेने में कठिनाई शामिल हैं। अधिक गंभीर मामलों में, संक्रमण निमोनिया, गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम, गुर्दे की विफलता और यहां तक ​​कि मृत्यु का कारण बन सकता है।

संक्रमण को फैलने से कैसे रोकें?

संक्रमण को रोकने के लिए मानक अनुशंसाओं में नियमित रूप से हाथ धोना, खाँसने और छींकने पर मुंह और नाक को ढंकना, मांस (Meat) और अंडे (Egg) को अच्छी तरह से पकाना शामिल है। खांसी और छींकने जैसी सांस की बीमारी के लक्षण दिखाने वाले किसी के भी निकट संपर्क से बचें। अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें। बीमार होने पर घर पर रहें। नियमित घरेलू सफाई स्प्रे या पोंछे का उपयोग करके साफ और कीटाणुरहित वस्तुओं को अक्सर छुआ जाता है।

फेसमास्क किसे पहनना चाहिए?

यह उन लोगों के लिए आवश्यक नहीं है जो श्वसन रोगों से खुद को बचाने के लिए फेसमास्क पहनना अच्छी तरह से करते हैं। “सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन” ने कहा कि फेसमास्क का इस्तेमाल उन लोगों द्वारा किया जाना चाहिए, जो सीओवीआईडी ​​-19 (COVID-19) के लक्षण दिखाते हैं, ताकि यह बीमारी दूसरों तक न पहुंच सके।

कोरोनावायरस का इलाज क्या है?

COVID-19 के लिए अनुशंसित कोई विशिष्ट एंटीवायरल उपचार नहीं है। सीओवीआईडी ​​-19(COVID-19) वाले लोगों को लक्षणों से राहत पाने के लिए सहायक देखभाल करनी चाहिए। गंभीर मामलों के लिए, उपचार में महत्वपूर्ण अंग कार्यों का समर्थन करने के लिए देखभाल शामिल होनी चाहिए। जो लोग सोचते हैं कि वे COVID-19 के संपर्क में आ सकते हैं, उन्हें अपने स्वास्थ्य सेवा से तुरंत संपर्क करना चाहिए।

यह कुछ लक्षण और सावधानियाए थी जो आपको को जाननी चाहिए इससे पहले की आपके साथ कुछ गलत हो,

तो अगर आपको यह आर्टिकल ने मदद की और कुछ जानकारी दी तो इसे आपको अपने दोस्तों और घरवालों से शेयर करें, धन्यवाद!!!

The Author

Rajasthan Study

Rajasthan Study Is One Stop Destination Where You Can Get Every Information About Latest Jobs, Entrance Exams, Free Mock Test, Books Collection & More .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *